क्या खाना चाहिए जब पेट में अल्सर हो जाऐ तो, जाने।

क्या खाना चाहिए जब पेट में अल्सर हो जाऐ तो, जाने।

Size
Price:

और पढ़ें

 

आप सभी जानते हैं 
पेट का अल्सर एक घाव है, जो म्यूकोसा लाइनिंग में विकसित होता है, जब एसिडिक जूस का अत्यधिक उत्पादन होता है इसका सबसे आम कारण एच. पाइलोरी बैक्टीरिया का बढ़ना है, हालांकि यह कुछ दवाओं के अत्यधिक सेवन के कारण भी हो सकता है जानें पेट में अल्सर होने पर हमें क्या-क्या खाना चाहिए, ताकि अल्सर का दर्द कम हो और जल्दी से वही हील हो जाए...
पेट में अल्सर  होने से यदि आप परेशान हैं, तो कुछ चीजों को नियमित रूप से सेवन करें। गाजर, सेब, केला, आलू आदि कुछ ऐसे फूड्स हैं, जो अल्सर को बढ़ने से रोकते हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व अल्सर की समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाते हैं। जानें, कैसे ये सभी चीजें अल्सर (peptic ulcer problem) को ठीक करने में मदद करती हैं...

एलोवेरा

एलोवेरा उपचार और रोगाणुरोधी कार्रवाई के लिए जाना जाता है। यदि आपके पेट में अल्सर है, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप एसिडिक जूस के अत्यधिक उत्पादन और गैस्ट्रिक म्यूकोसा की जलन को नियंत्रित कर सकते हैं। इसमें एच. पाइलोरी बैक्टीरिया की अत्यधिक वृद्धि को रोकने की क्षमता है जो इस बीमारी का मुख्य कारण है।

गाजर

पेट के अल्सर वाले रोगियों को गाजर खाने की सलाह दी जाती है। इसमें क्षारीकरण और उपचार गुण हैं जो एक साथ, अतिरिक्त एसिड से प्रभावित कोटिंग की मरम्मत में मदद करते हैं। आप इसे सलाद के रूप में खाएं यह बर्निंग और एसिड रिफ्लक्स जैसी परेशानी को नियंत्रित कर सकता है।

केला

केला एक ऐसा फल है जो स्टार्च और क्षारीय कंपाउंड से भरपूर होता है, जो पेट के पीएच को विनियमित करने में मदद करता है। यह पेट के लिए बहुत ही हेल्दी फूड है। इसके पोषक तत्व क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने में सहायता करते हैं। यह एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्र्रिटिस के कारण होने वाली परेशानी को धीमा कर देता है।

0 Reviews

Contact form

नाम

ईमेल *

संदेश *