अपने चेहरे की सफाई किस प्रकार करे।

अपने चेहरे की सफाई किस प्रकार करे।

Size
Price:

और पढ़ें


अपको  पता है की त्वचा को चमकदार बनाने के लिए मेकअप और ब्यूटी प्रोडक्ट्स ही जरूरी नही है , अगर आप चहरे की सफाई का भी ध्यान रखती है तो भी आपकी त्वचा खूबसूरत लगने लगेगी और आपकी बढ़ती उम्र भी पता नही चलेगी । तो कैसे करनी चाहिए अपनी त्वचा की देखभाल ?


🌹अगर आप दिनभर में कई बार चेहरा धोती है तो ऐसा न करे । बार बार चेहरे की सफाई करने से आपकी त्वचा के नेचुरल आयल निकल जाते है इससे चेहरे पर रूखापन आ जाता  है । इसलिए दिन में दो बार ही चेहरा धोये |
🌹चेहरे पर क्लीन्ज़र को हमेशा उंगलियो से लगाये, हथेली से नहीं । ऐसे क्रीम को लगाने पर चेहरे की ऊपरी त्वचा की सफाई हो जाती है और त्वचा क्रीम को सोख नही पाती ।
🌹चेहरे को ज्यादा ठंडे और गर्म पानी से न धोये । चेहरे को गुनगुना पानी से धोना सबसे सही तरीका है । इसलिए क्लींजिंग करने से पहले चेहरे पर गुनगुने पानी के छींटे मार ले ।
🌹चेहरे पर कई तरह की क्रीम नहीं लगाना चाहिए । एक ही क्रीम चुने और उसी को लगाये । अगर  आपकी त्वचा तैलीय है तो बेसन में शहद मिलाकर लगाये ।
🌹पुरुष की अपेछा महिलाओ की त्वचा मुलायम होती है । इसलिए चेहरे को बार बार रगड़कर न पोछे ।
🌹चेहरे की सफाई करते समय यह भी ध्यान रखे की आप कैसा स्ट्रोक लगा रही है । क्लीन्ज़र को हमेशा ऊपर से नीचे की ओर सर्कुलर मसाज स्ट्रोक देते हुए लगाये |
🌹चेहरे की सफाई के लिए साबुन और पानी से रगड़ने के अलावा भी कई चीजे हैं। आपके चेहरे की त्वचा आपके शरीर की त्वचा से अलग है, तो इसे एक अलग उपचार की आवश्यकता है। और यह वह त्वचा है, जिसे हर कोई सबसे ज्यादा नोटिस भी करता है, तो इसकी अच्छी तरह से देखभाल क्यों नहीं की जाए?
🌹साधारण साबुन प्रयोग करने से बचें, ये आपके चेहरे के लिए भी कठोर होते हैं और आपकी प्राकृतिक तेलों की परत हटा सकते हैं।
गुनगुने पानी या ठंडे पानी से अपना चेहरा धोना सबसे अच्छा है। गर्म पानी आपकी त्वचा से स्वस्थ प्राकृतिक तेलों की परत हटा सकता है।
आपको व्यायाम करने के बाद, पसीने, गंदगी और तेल से छुटकारा पाने के लिए अपना चेहरा धोने की जरूरत है, क्योंकि ये आपके रोम छिद्र बंद कर सकते हैं।
🌹अगर आपकी त्वचा नॉर्मल है, तो आपकी त्वचा में नमी, तेल और स्थायित्व का सही संतुलन है। यही वह लक्ष्य है, जो आप इसे साफ रखकर हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं।
🌹यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तो आपका चेहरा धोने के केवल कुछ ही घंटों के बाद चमकदार, चिकना या तैलीय दिखने लगता है।
अगर आपकी त्वचा ड्राई है, तो यह अक्सर परतदार होती है।
🌹अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो आपकी त्वचा अक्सर टाइट, कसी हुई या खुजलीदार होती है और अगर आप किसी केमिकल के संपर्क में आते हैं, तो आपको एलर्जी का अनुभव होता है।
कई लोगों की कॉम्बिनेशन स्किन होती है, चेहरे का एक अलग हिस्सा ड्राई, जबकि चेहरे का कुछ हिस्सा ऑयली होता है।अपने चेहरे की हमेशा ध्यान रखने चाहिए। 

0 Reviews

Contact form

नाम

ईमेल *

संदेश *